IRSC TODAY;

Joe Biden backs Senate border deal, vows to 'shut down the border' when overwhelmed

USA-CONGRESS/BORDER-BIDEN (UPDATE 2, PIX)UPDATE 2-Biden backs Senate border deal, vows to 'shut down the border' when overwhelmed from World News Headlines, Latest International News, World Breaking News - Times of India https://ift.tt/8NfgkLs

दो महीने की देरी के साथ 6 सितंबर से शुरू होगा एंट्रेंस एग्जाम, 11 सितंबर तक 24 शहरों में आयोजित की जाएगी परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) रविवार, 6 सितंबर को दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन करेगा। 6 सितंबर से 11 सितंबर तक होने वाले इस एग्जाम के जरिए डीयू में यूजी, पीजी, एमफिल और पीएचडी कोर्सेस में एडमिशन मिलेंगे। साल 2019 से ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इन परीक्षाओं का आयोजन करा रही है। इस साल के लिए परीक्षा का शेड्यूल पिछले साल जुलाई में ही जारी किया गया था। वहीं, कोरोना की वजह से इस बार परीक्षा पिछले साल की तुलना में करीब दो महीने की देरी से हो रही है।

24 शहरों में आयोजित होगी परीक्षा

यह प्रवेश परीक्षा 24 शहरों में आयोजित की जाएगी, जिसमें दिल्ली-एनसीआर, बैंगलोर, कोलकाता, जयपुर, पटना, चेन्नई और मुंबई आदि शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डीयू के अधिकारियों से मिले आंकड़ों के मुताबिक 140,000 छात्रों ने पीजी के विभिन्न प्रोगाम के लिए आवेदन किया था, जबकि लगभग 70,000 कैंडिडेट्स ने यूजी प्रोगाम के लिए आवेदन किया है। इसके अलावा, 14,000 स्टूडेंट्स ने एमफिल और पीएचडी कोर्सेस के लिए अप्लाय किया है।

कंप्यूटर बेस्ड होगा एग्जाम

दो घंटे तक होने वाला यह एग्जाम कंप्यूटर-आधारित होगा, जिसमें बहुविकल्पीय (MCQs) 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर सही आंसर के लिए 4 अंक मिलेंगे, जबकि एक आंसर गलत होने पर 1 नंबर की निगेटिव मार्किंग की जाएगी। इसके अलावा बिना जवाब दिए सवालों के जीरो मार्क्स दिए जाएंगे। DUET 2020 के लिए 29 अगस्त को ही एडमिट कार्ड जारी किए गए थे।

तीन शिफ्ट में होगी परीक्षा

परीक्षा का आयोजन तीन शिफ्ट में किया जाएगा।पहली शिफ्ट में सुबह 7 बजे के बाद और दूसरी शिफ्ट में 11 बजे और तीसरी शिफ्ट में दोपहर 3 बजे के बाद परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं मिलेगी। स्टूडेंट्स वेबसाइट ntaexam2020 .cbtexx.in से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं, एडमिट कार्ड में करेक्शन के लिए duet2020helpdesk@gmail.com पर मेल सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल नंबरों 9453819438, 9455874492, 9455874502, 9453827207 पर संपर्क कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान:

  • स्टेशनरी, प्लास्टिक की पानी की बोतलें, हैंड सैनिटाइज़र ले जाने की अनुमति होगी।
  • स्विच ऑफ स्मार्टफोन सहित किसी भी संचार उपकरण को ले जाने की अनुमति नहीं है।
  • गहने, बड़े बेल्ट आदि सहित किसी भी धातु की चीजों को परीक्षा हॉल में परमिशन नहीं है।
  • कैंडिडेट्स अपने साथ DUET 2020 एडमिट कार्ड जरूर साथ ले जाएं।
  • स्टूडेंट्स को दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा।
  • कोरोना के मद्देनजर परीक्षा के दौरान टच फ्री एंट्री दी जाएंगी।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
DUET 2020| Entrance exam for admission in delhi university will start from 6 September with a delay of two months, exam will be held in 24 cities till 11 September


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2EZAYzu

Comments