IRSC TODAY;

Joe Biden backs Senate border deal, vows to 'shut down the border' when overwhelmed

USA-CONGRESS/BORDER-BIDEN (UPDATE 2, PIX)UPDATE 2-Biden backs Senate border deal, vows to 'shut down the border' when overwhelmed from World News Headlines, Latest International News, World Breaking News - Times of India https://ift.tt/8NfgkLs

पहले 10 दिन केवल प्रैक्टिकल के लिए क्लास लगाई जाएंगी; उसके बाद यूजी और पीजी की क्लास होंगी

मध्य प्रदेश में 1 जनवरी से सभी शासकीय और अशासकीय कॉलेज खुल जाएंगे। पहले 10 दिन प्रैक्टिकल के लिए क्लास लगाई जाएंगी। 10 तारीख के बाद यूजी फाइनल ईयर और पीजी थर्ड सेमेस्टर की क्लास शुरू हो जाएंगी। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शासन को भेजे गए प्रस्ताव को लगभग तैयार कर लिया गया है।

सूत्रों की माने तो नई गाइड लाइन के अनुसार नियमित क्लास शुरू करने के निर्देश शनिवार को जारी कर दिए जाएंगे। हालांकि क्लास में आने या न आने का निर्णय छात्रों को स्वयं लेना है। उन्हें क्लास में आने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा।

उच्च शिक्षा विभाग के अनुसार नई गाइडलाइन के अनुसार कॉलेज लगाने को लेकर शासन ने प्रस्ताव तैयार कर दिया है। अभी फाइल शासन के पास ही है। एक जनवरी से सभी शासकीय और अशासकीय कॉलेज खुल जाएंगे। इसमें बीए से लेकर तकनीकी कॉलेज भी शामिल हैं। एक जनवरी से पहले प्रैक्टिकल और 10 जनवरी से नियमित क्लास शुरू की जाएंगी। इसके बाद 20 जनवरी को सभी जिलों के आपदा प्रबंधन की बैठक होगी। उसके बाद कॉलेज को आगे नियमित और क्लास की संख्या बढ़ाने पर निर्णय लिया जाएगा। इस में कोरोना की स्थिति को मुख्य रूप से ध्यान रखा जाएगा।

एक तिहाई उपस्थिति से कक्षाएं लगाई जाएंगी

प्रदेश भर के इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी कालेज और पॉलीटेक्निक एक जनवरी से खोले जाएंगे। ये कॉलेज शासन और यूजीसी द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत ही खोले जाएंगे। ये निर्णय कार्यपरिषद की बैठक में लिया जा चुका है। इसके अलावा प्रदेश में खुले नए कोर्स की अनुमति भी बैठक में दी गई। कार्यपरिषद की बैठक में कॉलेजों को कोरोना गाइड लाइन व नियमों का पालन कर खोले जाने के निर्णय के साथ ही अकादमिक विषयों पर चर्चा की गई।

संस्थानों और विद्यार्थियों की सहमति से ही कॉलेज खोले जाएंगे। कॉलेज प्रबंधन विद्यार्थियों को कॉलेज आने के लिए मजबूर नहीं करेंगे। विद्यार्थी अपनी मर्जी से ही कालेज आकर कक्षाओं में उपस्थित होंगे। इसलिए कालेज विद्यार्थियों की एक तिहाई उपस्थिति से कक्षाएं लगाएंगे। प्रदेश के इंजीनियरिंग कालेजों में 15 नई ब्रांच में विद्यार्थियों को प्रवेश दिया है।

बैठक में उनकी स्कीम और सिलेबस को मंजूरी दे दी गई है। अब प्रदेश में इंजीनियरिंग की करीब 45 ब्रांच में विद्यार्थी प्रवेश लेने के बाद पढ़ाई कर पाएंगे। इसके साथ आरजीपीवी कैंपस में खोले गए एमबीए और आर्किटेक्चर के नए विभाग के सिलेबस और स्कीम को मंजूरी दे दी गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
एक जनवरी से प्रदेश में कॉलेज खुलने को लेकर उच्च शिक्षा विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर शासन ने निर्णय ले लिया है। शनिवार को इसके आदेश जारी कर दिए जाएंगे। - फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/38xqEcV

Comments